कानपुर के 300 वर्ष पुराने दंगल में यूपी केसरी विनायक ने दिल्ली केसरी नरेश को चटाई धूल

कानपुर – Kanpur Historic Danagal श्रावण मास के दूसरे सोमवार को जागेश्वर महादेव मंदिर भगवान शिव शंकर के दर्शन बाद बड़ी संख्या में शहरवासी दंगल देखने पहुँचे। देशभर के महिला और पुरुष पहलवानों के बीच रोमाँचक मुकाबले हुए।

दंगल से पहले दंगल कार्यक्रम का उद्घाटन विधयक नीलिमा कटियार ने किया। इसके बाद दंगल की शुरुआत महादेव के विधिवत पूजन अर्चन से हुई। नेपाल के देव थापा ने हरियाणा के अमित को धूल चटाई। बिल्हौर के शैलेन्द्र ने पिपरी के संजय को पटखनी दी। झीझक के साजन ने अनवरगंज के सचिन को पटका। यूपी केसरी विनायक ने दिल्ली केसरी नरेश को पराजित कर 51 हज़ार का पुरुस्कार हासिल किया। दंगल कार्यक्रम में प्रमुख रूप से विधायक अमिताभ बाजपेयी, बीजेपी उत्तर जिलाध्यक्ष सुनील बजाज, जर्नलिस्ट क्लब के महामंत्री अभय त्रिपाठी, वरिष्ठ छायाकार कुमार त्रिपाठी, दंगल सयोंजक जितेंद्र पाण्डेय, केशव अग्निहोत्री, प्राण श्रीवास्तव समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

300 वर्षों पुराना ऐतिहासिक दंगल।
देशभर जागेश्वर महादेव मंदिर के दंगल को पहचाना जाता है। श्री जागेश्वर महादेव प्रबंधक सभा द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले विशाल दंगल देशभर के विख्यात पहलवान प्रतिभाग करते रहे हैं। महिलाओं के साथ पुरुषों की कुश्ती में शहर का ऐतिहासिक दंगल चुनिंदा अखाड़ों में पहचाना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *