उत्तराखंड : दस साल पहले हुआ था शिलान्यास भयांसू मोटर मार्ग का, परंतु सडक आज तक नही बनी

पौड़ी गढ़वाल- उत्तराखंड जनपद पाैडी गढ़वाल के विकासखंड रिखणीखाल क्षेत्र के भयांसू माेटर मार्ग का शिलान्यास दस साल पूर्व हुआ था परंतु आज तक यहां सडक नही पहुँची इसी संदर्भ में यहा के स्थानीय ग्रामीणों ने राज्य के मुख्यमंत्री काे पत्र लिखा जिसमें यह कहा गया है कि मुख्यमंत्री जी आपको यह बतलाते हुए बड़ा दुख हो रहा है कि आज आजादी के इतने दशक बाद भी हमारे गांव मे मोटर मार्ग की सुविधा उपलब्ध नहीं है । आज हमे बहुत हैरानी होती है जिस गाव मे आज भी कोई आदमी चोट लगने व बीमार होने मै चलने मे असमर्थ होता है तव हम आज भी उन्हे प्राथमिक चिकित्सालय तक चारपाई व ( पिन्स) की मदद से ले जाते हैं। 10 साल से ऊपर ज्यादा समय बीत गया है कांग्रेस की सरकार आई, बीजेपी की सरकार आई पर अभी तक हमारे गाव की रोड का काम शुरू तक नहीं हुआ।

रिखणीखाल मे लगभग 10 साल पहले एक शिलान्यास रखा गया पर अभी तक कोई करवाई नहीं हुई। हमारे गाव से लगभग हमारा मुख्य मार्केट 8/9km है और वही इंटर कॉलेज व जूनियर हाई स्कूल लगभग 5/6km दूर है, जहां पहुंचने के लिए न जाने किन किन रस्तो से गुजरना पड़ता है । जंगली जानवरों का भी बहुत खतरा रहता है भालू, बाघ, जंगली सुअर बहुत सारे जंगली जानवरों का खतरा रहता है। हमारे क्षेत्र पंचायत में लगभग 5 गाव है जो अभी भी मोटर मार्ग से वंचित है। यह रोड पांच गाव से लिंक होगी पर आज देखते देखते पता नहीं कितने वर्ष बीत गए पर काम न तो शुरू हुआ न रोड़ आयी। आज हमारा पूरा गाव लगभग पलायन कर चुका है।

इस क्षेत्र की दुर्दशा को देखकर यदि जल्द ही कोई निर्णय नहीं लिया गया तो वह दिन दूर नही जब यह क्षेत्र वीराने में तब्दील हो जायेगा।

-इंद्रजीत सिंह असवाल,पाैडी गढ़वाल उत्तराखंड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *