उत्तराखंड : जजेडी गाँव में सड़क के बनने से ग्रमीणों में है थोड़ी सी खुशी और ज्यादा गम

पौड़ी गढ़वाल- उत्तराखंड जनपद पाैडी गढ़वाल के सतपुली तहसील के पोखड़ा ब्लॉक के अंर्तगत आने वाले ग्राम जजेडी से पटोल-भिंलादी गाँव मोटर लिक मार्ग जिसका निर्माण कार्य PMGSY के अंतर्गत किया जा रहा है मगर ठेकेदार और मजदूर स्थानीय लोगों की सुरक्षा की परवाह किये बिना ग्रामीणों का नुकसान किये जा रहे हैं!
जजेडी गाँव के आनंद सिंह के अनुसार लगभग 5 KM लम्बी बनाई जा रही है इस सड़क निर्माण में बड़ी लापरवाही की जा रही है! सड़क का सारा मलवा और बड़े-बड़े पत्थर को हमारे खेतो मे गिराया जा रहा है, कुछ दिनों पहले बडे-बड़े पत्थरों के गिरने से हमारे फलदार पेडों में से कुछ आम के पेड़ बुरी तरह से छतिग्रस्त हो गए हैं या यूं समझ ली जिये कि पूरी तरह नष्ट हो गए और अब बरसात में ऐसे ही कुछ पत्थरो का हमारे घर पर भी गिरने का अंदेशा है! साथ ही सड़क निर्माण से पानी की पाईप लाइन भी अस्त व्यस्त कर दी गई है और आने जाने का रास्ता (पगडण्डी) भी जगह-जगह तोड़ दिया गया है मैंने इस मार्फत ठेकेदार से कई बार शिकायत भी की और सुझाव भी दिये मगर उसने एक न सुनी आखिरकार मैंने एक लिखित शिकायत तहसील में भी की मगर उस पर भी अभी तक कोई कार्यवाही नही हुई है मैंने पटवारी जी को भी बुलाया था लेकिन उन्होंने भी कुछ नही करा मैंने पूछा तो बोले रिपोर्ट भेज दी गई है!
असुरक्षित तरीके से और बिना ग्रामीणों की बात सुने हो रहे इस सड़क निर्माण के कारण जजेडी के नजदीकी भिलाड़ी और पडोल गाँव की भी यही हालत है।

-पौड़ी से इन्द्रजीत सिंह असवाल की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *