इंटरनेट का इस्तेमाल करो पर सावधानी से

-क्राइम ब्रांच की साइबर सेल ने चलाया जागरूकता अभियान
-केंद्रीय विद्यालय व एयर फोर्स स्कूल के टीचर, स्टाफ व बच्चों को किया गया जागरूक

कानपुर। इंटरनेट का इस्तेमाल आज वक़्त की जरूरत बन गया है। सब कुछ ऑनलाइन हो गया है। जितना तेजी से इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ा है उतनी ही तेजी से साइबर अपराध भी बढ़ा है। आपकी निजी जानकारी लेकर कोई भी पल भर में आपकी सारी गाढ़ी कमाई उड़ा सकता है, इसलिए इसके इस्तेमाल में बेहद जागरूकता व सावधानी की जरूरत है।

बढ़ते साइबर अपराध को देखते हुए क्राइम ब्रांच की साइबर सेल ने आज बुधवार 13 जुलाई को कैंट स्थित केंद्रीय विद्यालय व एयर फोर्स स्कूल में साइबर जागरूकता अभियान चलाया। जिसमें सम्मिलित स्कूल के बच्चे व अध्यापकों को साइबर सुरक्षा के उपाय बताए गए। इस दौरान उनसे यह अपील भी की गई कि वह अपने संबंधियों माता पिता पड़ोसियों व सभी को साइबर अपराध से बचने के लिए जागरूक करें।

बच्चों को लाइव प्रजेंटेशन व मोबाइल एप्लीकेशन का यूज कर साइबर अपराध से कैसे बचें की पूरी जानकारी दी गई। साइबर अपराध के नए-नए तरीके जैसे प्ले स्टोर से कोई भी ऐप डाउनलोड कर लेना, कोई भी रिमोट एक्सेस ऐप डाउनलोड कर लेना, बिजली के बिल के नाम पर फ्रॉड, ओएलएक्स पर किया क्या फ्रॉड, फेसबुक, व्हाट्सएप, टि्वटर आदि के माध्यम से किए गए फ्रॉड की विस्तृत जानकारी दी गई।
साथ ही इनसे सुरक्षा के उपाय भी बताए गए बच्चों ने रुचि लेते हुए प्रश्न करके अपनी जिज्ञासा को शांत भी किया। साइबर सेल की टीम प्रभारी साइबर सेल पुनीत तोमर के नेतृत्व में कांस्टेबल पवन कुमार सिंह, मुकेश शुक्ला व विजय मौर्य ने साइबर सुरक्षा के उपाय साझा करते हुए किसे भी फ्रॉड के होने की स्थिति में तत्काल साइबर सेल में संपर्क करने के लिए बताया तथा साइबर हेल्पलाइन नंबर व साइबर क्राइम की वेबसाइट के बारे में बच्चों को जागरूक किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *