आज़मगढ़ की आधी आबादी के लिये मांगा विश्वविद्यालय: डिप्टी सीएम ने दिया आश्वासन

आजमगढ़-उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या के जनपद आगमन पर आज़मगढ़ में आवासीय विश्वविद्यालय का मुद्दा छाया रहा। पहले दिन सर्किट हाऊस में भारतीय जनता पार्टी के नगर अध्यक्ष के नेतृत्व में भाजपा जनों के द्वारा उपमुख्यमंत्री महोदय को विश्वविद्यालय की मांग के संबंध में ज्ञापन सौंपा गया तो दूसरे दिन लालगंज की सांसद नीलम सोनकर ने तथा विश्वविद्यालय अभियान की जिला संयोजक अनिता द्विवेदी के नेतृत्व में जनपद की प्रबुद्ध महिलाओं ने आज़मगढ़ की आधी आबादी के लिये एक आवासीय विश्वविद्यालय की मांग की और ज्ञापन सौंपा।
जनपद के छात्र-छात्राओं ने भी सर्किट हाऊस और नेहरू हाल के बाहर विश्वविद्यालय की स्थापना के लिये जोरदार प्रदर्शन किया तथा उत्तर प्रदेश सरकार से मांग की कि जनपद में एक आवासीय विश्वविद्यालय की स्थापना की जाए।
इस अवसर पर चंडेश्वर पी0जी0 कॉलेज के पूर्व प्राचार्य डा0 वेदप्रकाश उपाध्याय ने कहा कि आज़मगढ़ की प्रतिभावान छात्राएं विश्वविद्यालय के अभाव में समस्याओं का सामना करती हैं। हम इस ज्ञापन के माध्यम से उपमुख्यमंत्री मा0 केशव प्रसाद मौर्या जी का ध्यान आज़मगढ़ के लाखों निर्धन छात्राओं की समस्याओं की तरफ़ आकृष्ट करना चाहते है।
उल्लेखनीय है आजमगढ़ प्रदेश का एकमात्र मण्डल मुख्यालय है जहाँ एक भी विश्वविद्यालय नहीँ है। जिसके अभाव में यहां के निर्धन छात्र छात्राएं समुचित उच्च शिक्षा नहीं प्राप्त कर पाते। इसके अलावा 50 लाख से ऊपर आबादी वाले प्रदेश के चौथे सबसे बड़े जिले आज़मगढ़ में लगभग 250 डिग्री कालेज हैं जबकि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के नियमानुसार 100 महाविद्यालयों पर एक विश्वविद्यालय होना चाहिये।
इस अवसर पर अनिता द्विवेदी, दीप्ति वर्मा, कुमुदलता श्रीवास्तव, प्रिया उपाध्याय, आँचल सिंह, सुप्रिया सिंह, जानकी वर्मा,राकेश गांधी, यश श्रीवास्तव, राजेंद्र सिंह आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्टर-:राकेश वर्मा सदर आजमगढ़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *