आयुष्मान गोल्डन कार्ड पात्र लाभार्थियों का अधिक से अधिक बनवाकर किया जाये लाभान्वित– मण्डलायुक्त

मण्डलायुक्त श्रीमती सौम्या अग्रवाल की अध्यक्षता में विकास कार्यों व शासन के प्राथमिकता कार्यक्रमों की प्रगति की मंडलीय समीक्षा बैठक हुई सम्पन्न

मण्डलायुक्त ने सभी कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिये कि जो निर्माण कार्य पूर्ण हो गये हैं उन्हें सम्बंधित विभाग को शीघ्र किया जाये हैंडओवर

बरेली- मण्डलायुक्त श्रीमती सौम्या अग्रवाल की अध्यक्षता में आज विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों की प्रगति की मंडलीय समीक्षा बैठक आयुक्त सभागार में सम्पन्न हुई।
मण्डलायुक्त ने निर्मित कराये जा रहे अटल आवासीय विद्यालय के निर्माण कार्य की धीमी प्रगति पर ठेकेदार पर जुर्माना 127.92 लाख रुपये लगाया गया। नियमित निरीक्षण कर प्रत्येक दशा में विद्यालय के निर्माण कार्य को दिसंबर तक पूर्ण कराने के निर्देश दिये। आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाये जाने में अपेक्षित प्रगति न पाये जाने पर मण्डलायुक्त ने समस्त मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि आयुष्मान गोल्डन कार्ड पात्र लाभार्थियों को अधिक से अधिक बनवाकर लाभान्वित किया जाये। उन्होंने अस्पतालों में दवाओं की कम उपलब्धता पर नाराजगी व्यक्त करते हुये जिलाधिकारी से अस्पतालों में उपलब्ध दवाओं का स्टोर से मिलान कर सत्यापन कराये जाने के निर्देश दिये।
मण्डलायुक्त ने कहा कि जल जीवन मिशन के अन्तर्गत आरसीसी रोडों को जेसीबी से खोद कर पूरा नष्ट कर दिया जा रहा है। जिस पर उन्होंने निर्देश दिये कि पाइप लाइन डालने हेतु आरसीसी सड़कों को कटर से काटा जाये जिससे कि सड़के अधिक क्षतिग्रस्त न हो और सड़कों को तत्काल सही कराया जाये। जल जीवन मिशन के अन्तर्गत अभी तक जिन ग्रामों में पाइन लाइन डालने का कार्य प्रारम्भ नहीं किया गया है उन गांवों में शीघ्र कार्य प्रारम्भ कराया जाये और जो भी कार्य किया जाये उसमें गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिया जाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये जल जीवन मिशन के अन्तर्गत जिन ग्रामों में कार्य पूर्ण हो गये हैं उनकी सूची उपलब्ध करायी जाये।
मण्डलायुक्त ने बताया कि निराश्रित गौवंशों का संरक्षित किये जाने हेतु  जनपद बरेली में 10, शाहजहांपुर में 02 व पीलीभीत में 01 वृहद गौ संरक्षण केन्द्र शासन द्वारा स्वीकृत किये गये हैं। उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि शीघ्र भूमि चिन्हित कर वृहद गौ संरक्षण का निर्माण कार्य प्रारंभ कराना सुनिश्चित किया जाये। मण्डलायुक्त ने मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिये कि जिन रोडों की स्थिति खराब तथा निर्माणाधीन है, उन मार्गों में युद्ध स्तर पर कार्य कराना सुनिश्चित किया जाये।
मण्डलायुक्त ने गत व विगत वर्ष में बरेली में 46, बदायूं में 18, पीलीभीत 08 व शाहजहांपुर में 48 आंगनबाड़ी केन्द्रों का निर्माण अभी तक पूर्ण न होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये सम्बंधित कार्यदायी संस्था को निर्देश दिये कि एक माह के अन्दर आंगनबाड़ी केन्द्रों का निर्माण कार्य गुणवत्ता पूर्ण कराया जाये। मण्डलायुक्त ने जनपदों में विगत वर्ष के स्वीकृत प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अन्तर्गत जो निर्माण कार्य अवशेष रह गये हैं उनको शीघ्र ही समयान्तर्गत पूर्ण कराने के निर्देश दिये।
चीनी मिल बहेड़ी, नवाबगंज, बिसौली, बरखेड़ा, मकसूदापुर के स्तर पर पेराई सत्र 2022-23 की धनराशि कृषकों की लम्बित है जिस पर मण्डलायुक्त ने कृषकों का शेष भुगतान अक्टूबर, 2023 तक कराने के निर्देश दिये।
उक्त के उपरांत मण्डलीय समीक्षा बैठक में रू0 50 लाख से अधिक निर्माण परियोजनाओं (सड़कों को छोड़कर) की समीक्षा के दौरान पाया गया कि कुल 252 परियोजनाओं हेतु स्वीकृत लागत रू0 4276.76 करोड़ के सापेक्ष माह अगस्त, 2023 तक रू0 3042.13 करोड़ की धनराशि अवमुक्त हुई हैं, जिसमें से रू0 2676.73 करोड़ (87.99 प्रतिशत) की धनराशि व्यय कर 32 परियोजनाएँ पूर्ण, 15 परियोजनाएँ अनारम्भ, 03 परियोजनाएं धनाभाव के कारण व शेष 12 परियोजनाओं को एक माह में निर्माण कार्य प्रारम्भ कराने के निर्देश दिये।
मण्डलायुक्त ने अधूरे निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुये सभी सम्बंधित विभाग के अधिकारियों तथा कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिये कि जो निर्माण कार्य अवशेष रह गए हैं उन्हें समयान्तर्गत पूर्ण कराया जाये। उन्होंने समस्त कार्यदायी संस्थाओं को यह भी निर्देश दिये कि जो निर्माण कार्य पूर्ण हो गये हैं उन्हें सम्बंधित विभाग को शीघ्र हैण्डओवर कर दिया जाये।
माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा की गई घोषणाओं से सम्बन्धित परियोजनाओं की समीक्षा के दौरान पाया कि कुल 336 परियोजनाओं में से 327 परियोजनाएं पूर्ण हो चुकी हैं तथा 02 परियोजनाएं अनारम्भ एवं 07 परियोजनाएं प्रगति पर हैं।
मण्डलायुक्त ने निर्देश दिये कि जिन योजनाओं में धनराशि शासन से प्राप्त हो गयी है, उनको प्राथमिकता के आधार पर कार्य कराना सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने सम्बन्धित विभाग/कार्यदायी संस्था शासन से समन्वय स्थापित कर धनराशि अवमुक्त कराये जाने की कार्यवाही सुनिश्चित करें।  

बैठक में जिलाधिकारी बरेली श्री शिवाकान्त द्विवेदी, जिलाधिकारी शाहजहांपुर श्री उमेश प्रताप सिंह, जिलाधिकारी पीलीभीत श्री प्रवीण कुमार लक्षकार, संयुक्त विकास आयुक्त श्री प्रदीप कुमार, मुख्य विकास अधिकारी, बरेली, बदायूं, पीलीभीत, शाहजहांपुर सहित अन्य संबंधित मण्डल स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें।

– बरेली से तकी रज़ा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *