महिला सशक्तिकरण का संदेश देते नाटक आह्वान का हुआ थिएटर फेस्ट के सातवें दिन मंचन

बरेली। रंगालय एकेडमी ऑफ आर्ट एंड कल्चर सोसाइटी के द्वारा थिएटर अड्डा मे चल रहे 15 दिवसीय थिएटर फेस्ट के सातवें दिन अंग नाट्य मंच बरियारपुर (बिहार) ने नाटक ‘आह्वान’ का मंचन किया। लोक खुशहाली चैरिटेबल ट्रस्ट सभागार में प्रस्तुत नाटक का लेखन प्रतिभा सिन्हा एवं निर्देशन संजय कुमार ने किया।

नाटक में रामायण का प्रसंग है राम और रावण के युद्ध में राम की विजय के लिए आदिशक्ति माँ दुर्गा के आशीर्वाद को केंद्र में रखकर रचे गए नाटक से महिला सशक्तिकरण का सार्थक संदेश दिया गया। लेखिका ने मातृशक्ति के महत्त्व को साबित करते हुए यह संदेश भी दिया कि पाषाण युग से आधुनिक युग तक मातृशक्ति वंदनीय है। अनाचार औऱ राक्षसी प्रवर्ती के मालिक रावण के माध्य्म से लेखिका ने भ्रष्टाचार की ओर संक्रमित होते राजनैतिक परिदृश्य को दिखाया है। आज संक्रमण के इस दौर के खिलाफ नारी शक्ति को भी एकजुट होकर आगे आना ही होगा।

प्रतीकात्मक शैली में लिखे इस नाटक को निर्देशकीय सूझबूझ के साथ कलाकारों के सशक्त अभिनय ने दर्शकों तक अपना संदेश बखूबी सम्प्रेषित किया। नाटक में शत्रु आर्य, अर्पित, नरोत्तम, संजय, शालू, अभय, ऋतु संजना ने अभिनय किया।रूपसज्जा राजू आर्य, संगीत अर्पित का रहा।

नाटक मंचन से पहले डॉ. विनोद पागरानी और सुशील अग्रवाल व रतन गुप्ता ने दीप प्रज्वल्लित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

थिएटर फेस्ट का संयोजन शैलेन्द्र कुमार ने किया कार्यक्रम में शालिनी गुप्ता, शुभी, सुशील, मोहित, अजय गौतम, सचिन श्याम भारतीय, महेंद्र पाल राही का विशेष सहयोग रहा।

कल दिल्ली की टीम कथाकार मंडली शाम 7.30 बजे लोक खुशहाली सभागार में नाटक ‘इल्हाम’ का मंचन करेगी।

– बरेली से सचिन श्याम भारतीय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *