मनुष्य के प्रदूषित संकल्पों से प्रकृति का हो रहा है नाश- ब्रह्माकुमारी नीता बहन

● प्रकृति से करें प्रेम।
● प्रकृति के प्रति रखे सद्भभाव और शुभ भावना।
● इंडोर प्लांट्स एवं गार्डनिंग को भी दै बढ़ावा।

बरेली-  ब्रह्माकुमारीज़ बरेली के चौपला सेवाकेन्द्र पर विश्व पर्यावरण दिवस  पर राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी पार्बती दीदी के शुभ संकल्पों एवं उपस्थिति में मनाया गया।
ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय अपनी विभिन्न परियोजनाओं के माध्यम से पर्यावरण प्रबंधन में सक्रिय नेतृत्व की भूमिका निभा रही है जिसमें जल उपचार, वृक्षारोपण आदि प्रमुख हैं। वर्तमान पर्यावरण में निरन्तर बढ़ता हुआ प्रदूषण आज विश्व के लिए चिन्ता का विषय बना हुआ है। इन प्रदूषणो का मुख्य जिम्मेदार मानव मन है। मनुष्य के प्रदूषित संकल्पों से प्रकृति का नाश हो रहा है तथा मानव जाति को ही खतरा उत्पन्न हो रहा है। इसलिए हमें प्रकृति के संरक्षण के साथ-साथ मानवीय मूल्यों का भी संरक्षण करना होगा। उक्त विचार विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर ब्रह्माकुमारीज़ चौपले सेवाकेन्द्र पर आयोजित कार्यक्रम में सिविल लाइन सेवा केंद्र प्रभारी ब्रह्माकुमारी नीता बहन ने कहे साथ ही प्रत्येक व्यक्ति बरसात के महीने में कम से कम एक वृक्ष अवश्य लगायें और उसका संरक्षण करें।
मिथिलापुरी सेवा केंद्र इंचार्ज बीके रजनी बहन ने सभी भाई बहनों से अनुरोध किया की इनडोर प्लांट्स एवं गार्डनिंग को बढ़ावा दें । तत्पश्चात बीके रजनी बहन एंव निगोही सेवा केंद्र से पधारी बीके ज्योति बहन ने सुंदर कविता के माध्यम से पर्यावरण को सुरक्षित रखने एवं प्रकृति के प्रति जागरूकता दिलाई। साथ ही प्रकृति की रक्षा हेतु प्रतिज्ञा एंव वृक्षारोपण के नारे लगवाए।

“बंजर धरती करे पुकार, पेड़ लगाकर करो सिंगार|
अगर पेड़ पौधे करोगे नष्ट, सांस लेने में होगा कष्ट। पेड़ों की जब करोगे रक्षा, तभी होगी जीवन सुरक्षा |आज हमने थाना है, घर घर पेड़ लगाना है|”
प्रकृति के प्रति प्रेम एंव वृक्षारोपण के नारों से पूरा हॉल गूंज उठा। अंतः बी के अक्षर बहन ने सुंदर नृत्य के माध्यम से सभी को प्रकृति के प्रति प्रेम एवं सद्भाव दिलाया।

इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में सभी ने भाग लिया मुख्य रूप से डॉ अतुल कुमार वर्मा जी,मधु वर्मा जी, महावीर प्रसाद जी, रतन लाल जी, रूप कुमार जी, श्याम पाल जी अन्य सभी उपस्थित रहे।

– बरेली से तकी रज़ा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *