थिएटर फेस्ट का 11 वां दिन: जिंदगी में ना छोड़ें उम्मीद का दामन सिखा गया नाटक टैक्स फ्री

बरेली। थिएटर अड्डा में रंगालय एकेडमी ऑफ आर्ट एंड कल्चर सोसाइटी के 15 दिवसीय थिएटर फेस्ट के ग्यारवें दिन लखनऊ की संस्था ‘विजय बेला एक कदम खुशियों की ओर ने’ नाटक “टैक्स फ्री” का मंचन किया। नाटक में दिखाया गया है कि कांता बाई नाम की महिला अंधो के मनोरंजन के लिए ब्लाइंड क्लब चलाती है। उस क्लब में पहले से मौजूद सदा, शर्मा जी, कोहली एवम दीपू नए सदस्य सदाशिव काले के साथ गंभीर मज़ाक करते है, कि अंधो की बलि बाबा भैरवनाथ को देने से उनका अंधापन दूर हो जायेगा।
इसलिये सबने मिलकर ब्लाइंड क्लब की स्थापना की और उससे पहले दो बलि दी जा चुकी है और काले तीसरा है जिसकी आज बलि दी जाएगी। ये सुनकर काले घबराकर क्लब से भागने को तैयार होता है। फिर सब मिलकर उसे बताते है कि ये सब क्लब में रोमांच बनाये रखने के लिए किया गया। क्लब के जीवन यात्रा के बीच आंखों की रोशनी खो जाने का दर्द और मुश्किल हालातो मे ज़िन्दगी कैसे जी जाए ये क्लब के सदस्य दर्शको को बताते है।

नाटक के माध्यम से कलाकर ये संदेश देते है कई लोग छोटी छोटी बातों पर आत्महत्या कर लेते है। लेकिन हमें ब्लाइंड क्लब के सदस्यों से सबक लेना चाहिए कि ज़िन्दगी का धरातल कितना भी कठोर क्यो न हो हमे हौसले ओर उम्मीद का दामन कभी नही छोड़ना चाहिए।

कार्यक्रम का शुभारम्भ एस. डी. एम मनोज कन्नौजिया की धर्मपत्नी मंजू कन्नौजिया ने किया। इस अवसर पर डा. विनोद पागरानी भी मौजूद रहे।

कार्यक्रम में शैलेन्द्र कुमार, शालिनी गुप्ता, सविता यादव, मानस सक्सेना, मोहित सक्सेना अजय गौतम, सचिन श्याम भारतीय का विशेष सहयोग रहा।

– बरेली से सचिन श्याम भारतीय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *