अपने संसदीय क्षेत्र में पीएम: बोले किसानन के हम प्रणाम करत बानीं,जनता को मिली ये सौगात

• प्रधानमंत्री संसदीय क्षेत्र जनसभा जनता सम्बोधित 1हजार करोड़ रुपये लोकार्पण शिलान्यास
• प्रधानमंत्री ने रथयात्रा मेला की दी लोगों को बधाई
• कहा बनारस के युवाओं को मिलेगा रोजगार
• कई योजनाओं-परियोजनाओं का शिलान्यास

वाराणसी- आजमगढ़ से वापस अपने संसदीय क्षेत्र पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार की शाम वाराणसी बलिया ईएमयू ट्रेन को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। ट्रेन में 1600 यात्री बैठ सकते हैं। इस दौरान पीएम ने कई परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। अपने संसदीय क्षेत्र के कचनार सभास्थल पर पहुंचे प्रधानमंत्री ने हर-हर महादेव के उद्धघोष से भोजपुरी में भाषण शुरू किया। आजमगढ़ में भी उन्होंने अपना भाषण भोजपुरी से ही शुरू किया था। कबीर की निर्माण स्थली मगहर में भी प्रधानमंत्री ने भोजपुरी भाषा को तरजीह दी थी। किसानों को उन्होंने भोजपुरी में नमन किया। रथयात्रा मेला की बधाई दी। बोले हम अपने माटी के किसानन के नमन करत बानी। सबके भगवान जगन्नाथ के रथयात्रा मेला के ढेरों बधाई।********************** फ्लाइओवर हादसे पर अफसोस।।
पीएम ने इस दौरान 937 करोड़ के योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया। बनारस से पीएम ने गोल्डन गर्ल हेमा देस को बधाई दी। कहा कुछ ही दिनों में शिव का मेला लगने वाला है। हम उत्सव की तैयारी में जुटे हैं। काशी में जो हादसा हुआ वो बेहद दुखद है। पुल हादसे में पीड़ित परिवार से मेरी पूरी संवेदना है। काशी को 21वीं सदी के हिसाब से विकसित करेंगे।
******************
काशी की आत्मा पुरानी रहेगी, काया नई
*******************
बोले न्यू इंडिया से काशी का विकास होगा। काशी की आत्मा पुरानी होगी, काया नई होगी। बोले समाप्त हो गए बिजली के तारों के जंजाल। रंग बिरंगे लाइटों से जगमगा रहा है काशी। काशी स्मार्ट होगा, संस्कार पुराने रहेंगे। बनारस में निवेश का सिलसिला जारी रहेगा।
*********************
बोले पीएम काशी के कण-कण में संस्कार
*********************
पीएम ने सड़क, पानी ट्रांसपोर्ट की योजनाओं का शुभारम्भ किया। कहा कि काशी को विकसित करने का प्रयास जारी रहेगा। काशी के कण-कण में संस्कार है। बोले 4 साल में बनारस में 10000 करोड़ का निवेश हुआ है। पिछली सरकारें काशी के विकास में रोड़ा डाल रही थीं, डाल रही हैं। लखनऊ में सरकार बनी तो काशी का विकास तेजी से हुआ। हम ट्रांसपोर्ट से ट्रांसफॉर्मेशन के रास्ते पर आगे बढ़ रहे हैं।
*********************
पूर्वी भारत का हेल्थ हब बनेगा बनारस
********************
बनारस पूर्वी भारत का हेल्थ हब बनेगा। किसानों की फसलें अब सड़ने गलने से बचेंगी। काशी अब इलाज का केंद्र बनेगा। विश्वस्तर पर हेल्थ इंस्टिट्यूट बनेगा। हमने पंचकोशी यात्रा चौड़ीकरण का कार्य शुरू किया। काशी नगरी हमेशा से मोक्षदायिनी रही है। कैंट रेलवे स्टेशन को नया रंग रूप दिया जा रहा है। यूपी योगी जी की टीम पर्यटन को बढ़ावा दे रही है।
चार साल पहले संकट में थी काशी
*******************
कहा 4 साल पहले काशी की व्यवस्था संकट में थी। गंगा को स्वच्छ करने का बीड़ा उठाया गया जो आज तेजी से चल रहा है। पूर्व की सरकार में गंगा प्रवाह पर संकट था। गंगा के नाम पर पहले वाली सरकारें अपनी तिजोरियां भर रही थीं। आज जो भी काम हो रहा है वह स्मार्ट सिटी में तब्दील होगा। बनारस को स्मार्ट सिटी के रूप में देश को नई पहचान दिलाने का मिशन है।
पर्यटन के मानचित्र पर काशी अहम

प्रधानमंत्री ने कहा कि पर्यटन के मानचित्र पर काशी प्रमुखता से उभरी है। पीएनजी व सीएनजी से प्रदूषण कम होगा। फ्रांस के राष्ट्रपति का हमारे काशी वासियों ने जो स्वागत किया आज भी पूरे फ्रांस की जनता तारीफ करती है। काशी के मेहमान नवाजी को पूरी दुनिया में दिखाने का एक बार फिर वक्त आ गया है।
*होगा प्रवासी दिवस का आयोजन*
जनवरी महीने में काशी में प्रवासी दिवस का आयोजन किया जाना है। दुनिया भर से लोग आने वाले हैं। 21 से 23 जनवरी के बीच आयोजन होगा। काशी की मिट्टी के दर्शन करने कई विदेशी भारतीय भी आएंगे। पूरी दुनिया में काशी की वाहवाही हो। मैं भी अपने काशीवासियों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा रहूंगा अपने संबोधन के बाद प्रधानमंत्री कचनार स्थित सभास्थल से रवाना हो गए।

रिपोर्टर-:कमलेश गुप्ता रोहनिया वाराणसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *