क्राइम ब्रांच ने किया अवैध शराब की फैक्ट्री का भंडाफोड़

चंदौली। क्राइम ब्रांच शराब बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़ करते हुये भारी मात्रा में अबैध अंग्रेजी शराब व नासिला बनाने बाले नौसादर व यूरिया बरामद किया । वचार शराब तस्करों को घर दबोचा।
पुलिस अधीक्षक ने क्राइम ब्रांच व गिरफ्तार करने वाली टीम को 10 हजार नगद पुरस्कार से पुरस्कृत किया ।
पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह ने चलाए जा रहे विशेष अभियान के दौरा अवैध मादक पदार्थ की बिक्री व परिवहन रोकने पर रोके तथा गिरफ्तारी के अभियान के अंतर्गत प्रभारी निरीक्षक तेज प्रताप सिंह क्राइम ब्रांच व उनकी टीम द्वारा हमराही फोर्स के साथ सूचना मिली पर बिंद्राबन गांव के बाहर बने काशीनाथ भारती के कच्चे मकान में भारी मात्रा में अवैध शराब रखी हुई है तथा उसे बेचने और खरीदने वाले लोग वहीं पर मौजूद हैं।
उक्त सूचना पर पहुंची पुलिस ने उस स्थान के लिए निकल गई तभी कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय के पास उपनिरीक्षक अजय मिश्रा व कास्टेबल ज्योति यादव मिल गए जिन्होंने पुलिस द्वारा उक्त सूचना से उन्हें अवगत कराते हुए बताया कि बिंद्रावन गांव में मुखबिर ने हाथ से इशारा करने पर की कच्चे मकान की तरफ अवैध शराब रखी हुई है ।
तभी तत्काल पुलिस ने बिना देरी किए उक्त मकान को चारों तरफ से घेर लिया और पुलिस को देखकर वहां उपस्थित लोग भागने लगे तभी पुलिस द्वारा दौड़ाकर पकड़ लिया गया ।
जिनमें क्रमश: रामदेव भारती ,अमरजीत यादव, अजीत कुमार चौहान तथा चंदन यादव जिनके अनुसार तलाशी लेने पर पुलिस टीम को मकान के अंदर से पेटियों में भरकर अवैध शराब रखी गई थी गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों से मकान में मौजूद अवैध शराब के बारे में पूछताछ की गई तो उन्होंने बताया कि श्याम देव के पिता काशी भारती के कहने पर यह शराब रखी गई है जो बबलू सिंह और बक्सर बिहार के चंचल मिश्रा की देखरेख व दिशा निर्देश पर हम नकली शराब बनाते हैं मकान में बरामद हुई यूरिया नौसादर के बारे में पूछने पर उन्होंने बताया कि इस शराब को और तीव्र और नशीला बनाने के लिए इन सभी पदार्थों की मिलावट की जाती है जो कि मध्यप्रदेश निर्मित मुंबई स्पेशल व्हिस्की 180 ml लिखें फर्जी स्टिकर सीसी के ऊपर चिपका दिए जाते हैं ।
तैयार किया गया माल आसपास के क्षेत्रों के सहित बिहार राज्य में गुपचुप तरीके से चोरी से बेचा जाता है जिस पर पुलिस टीम द्वारा अवैध नकली शराब बरामद हुई यूरिया और नौसादर को कब्जे में लेकर गिरफ्तार अभियुक्तों के विरुद्ध थाना नौगढ़ पर मुकदमा संख्या 11 /18 धारा 60 एक्साइज एक्ट धारा 272, 419 ,420 ,467 ,468 व 471 आईपीसी एक्ट के तहत अभियोग पंजीकृत कर कार्यवाही की जा रही है ।
इनके पास से बरामदगी में
620 पेटी अवैध शराब जो कि प्रत्येक पेटी में 48 सीसी 180 ml की है तथा 5 लीटर में मिश्रित शराब व 5 किलो यूरिया तथा 400 ग्राम नौसादर बरामद किया गया ।
*गिरफ्तारी करने वाली टीम में
निरीक्षक तेज बहादुर सिंह प्रभारी स्क्वायड टीम क्राइम ब्रांच चंदौली, निरीक्षक राकेश कुमार यादव क्राइम ब्रांच, उप-निरीक्षक विनय तिवारी क्राइम ब्रांच ,उप निरीक्षक धनंजय मिश्रा थाना नवगढ़ जनपद चंदौली, कांस्टेबल अरविंद भारद्वाज क्राइम ब्रांच ,कांस्टेबल अजय सिंह क्राइम ब्रांच, कांस्टेबल रविंदर सिंह क्राइम ब्रांच ,कांस्टेबल नीरज मिश्रा क्राइम ब्रांच, कांस्टेबल ज्योति यादव सम्मिलित थे।
इस संबंध में पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इनके द्वारा कहीं से शराब लाकर और इसमें नौसादर यूरिया की मात्रा मिलाकर इसे 30 और नशीली बनाने का कार्य किया जाता था और आसपास के क्षेत्रों के अलावा बिहार राज्य में इसकी सप्लाई की जा रही थी जोकि भारी मात्रा में पुलिस को शराब बरामद हुई है इसे पुलिस विभाग की बहुत बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है इसलिए इस टीम को पुलिस अधीक्षक द्वारा 10,000 का नगद पुरस्कार भी दिया गया।
-सुनील विश्राम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *