अधिकारियों को मूलभूत समस्याओं का समाधान करने के दिये आवश्यक दिशा-निर्देश

बाड़मेर/राजस्थान- बाड़मेर जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक में जिला प्रमुख महेन्द्र चौधरी ने कहा कि संबंधित विभागीय अधिकारी सदन में रखे जाने वाले आमजन से जुड़े मुद्दों एवं संवेदनशीलता के साथ निस्तारित करें। उन्होंने कहा कि बैठक में दिए जाने वाले निर्देशो एवं सुझावों को प्रभावी रूप से धरातल पर लागू किया जाए और साथ ही जिला स्तरीय अधिकारियों की जिला परिषद की बैठक में उपस्थित सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए।

नवनिर्वाचित सांसद उम्मेदाराम बेनिवाल ने कहा कि जन प्रतिनिधियों की ओर से उठाई जाने वाली मूलभूत समस्याओं का यथाशीघ्र समाधान करवाया जाए। उन्होंने ग्रामीण इलाकों में सड़क निर्माण के साथ जन हित से जुड़े विभिन्न मुद्दो पर अपनी बात रखी।

शिव विधायक रविन्द्रसिंह भाटी ने कहा कि विभागीय अधिकारी आमजन को राहत देने के लिए मूलभूत समस्याओं का संवेदनशीलता के साथ समाधान करें। उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारी बैठकों में अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करवाने के साथ सदन में उठाए जाने वाले मुद्दों पर की गई कार्यवाही से भी अवगत करवाएं।

जिला कलक्टर टीना डाबी ने कहा कि सदन में जन प्रतिनिधियों की ओर से उठाई जाने वाली मूलभूत समस्याओं को गंभीरता से लेते हुए इसका प्राथमिकता से समाधान करवाएं। उन्होंने जिला परिषद सदस्यों की ओर से जिले में सुअरों की समस्या का आगामी समय में समाधान करवाने का भरोसा दिलाया। इससे पहले बैठक की शुरूआत में मुख्य कार्यकारी अधिकारी सिद्धार्थ पलनीचामी ने विगत बैठक की कार्यवाही का पठन करते हुए संबंधित विभागों की ओर से की गई कार्यवाही से अवगत कराया। मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि मनरेगा में कार्याें की स्वीकृति के लिए अतिरिक्त कार्य योजना में प्रस्ताव जिला स्तर पर भिजवाएं। जिला परिषद सदस्य रूपसिंह राठौड़ ने सड़कों की मरम्मत एवं इनकी गुणवत्ता की जांच करवाने की बात कही। पुलिस अधीक्षक नरेन्द्रसिंह मीना ने बाड़मेर जिले में अपराधिक गतिविधियाँ की रोकथाम के लिए पुलिस की ओर से की जा रही प्रभावी कार्यवाही से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि नशे की कड़ी रोकथाम के लिए आरोपियों को चिन्हित किया गया गया है। शराब के ठेको को रात्रि आठ बजे बंद करवाने की कार्यवाही की जा रही है।

यातायात व्यवस्थाओं में भी अपेक्षित सुधार किया जा रहा है। भू-संरक्षण एवं जलग्रहण विभाग के अधीक्षण अभियंता हनुमानराम चौधरी ने मुख्यमंत्री जल स्वालंबन अभियान में गांवों के चयन की प्रक्रिया से अवगत कराया। जिला परिषद की साधारण सभा बैठक में विभागवार योजनाओं तथा विकास कार्यों की प्रगति पर चर्चा की गई। इस दौरान प्रधान रूपाराम सारण,शमा बानो, महेन्द्र चौधरी , श्रीमती ममता प्रजापत,जिला परिषद सदस्य नरपतराज मूढ़,हाजी गफूर अहमद,श्रीमती गरिमा राजपुरोहित,उगमसिंह राणीगांव समेत विभिन्न जिला परिषद सदस्यों ने आमजन से जुड़ी जन समस्याओं से विभागीय अधिकारियों को अवगत कराया। उप जिला प्रमुख खेताराम कालमा ने लूनी नदी में बारिश के पानी के संग्रहण के लिए रपट निर्माण एवं रड़वा गांव से संबंधित वन भूमि संबंधित मामला उठाया।

सार्वजनिक निर्माण विभाग से संबंधित चर्चा के दौरान विभिन्न जन प्रतिनिधियों ने बाड़मेर एवं बालोतरा जिले के विभिन्न क्षेत्रों में क्षतिग्रस्त सड़को की गारन्टी समयावधि में मरम्मत एवं सुदृढीकरण कार्य शीघ्र पूर्ण कराने की मांग रखी। बैठक के दौरान जिला परिषद रूपसिंह राठौड़ की ओर से चौहटन के जिला अस्पताल के लिए भूमि उपलब्ध करवाने पर आभार जताया गया। जिला परिषद की बैठक में विभिन्न जन प्रतिनिधियों की ओर से मूलभूत समस्याओं जैसेबिजली,पानी, चिकित्सा एवं सड़कों की मरम्मत से जुड़े मुददे उठाए गए। संबंधित विभागीय अधिकारियों ने समस्याओं के समाधान करवाने का भरोसा दिलाया।

साधारण सभा की बैठक में पहली बार आगमन पर सांसद उम्मेदाराम बेनिवाल,विधायक रविन्द्रसिंह भाटी एवं जिला कलक्टर टीना डाबी का स्वागत किया गया। बैठक के दौरान उपवन संरक्षक श्रीमती सविता दहिया,उपखंड अधिकारी वीरमाराम,विभिन्न पंचायत समितियाँ के प्रधान,जिला परिषद सदस्य समेत विभिन्न सरकारी विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

जल जीवन मिशन के तहत हुए कार्याें पर चर्चा करते हुए विभिन्न जन प्रतिनिधियों ने कहा कि कई कार्य अभी तक रूके हुए है। कई स्थानों पर सड़कें क्षतिग्रस्त होने के कारण आवागमन प्रभावित हो रहा है। उन्होंने कहा कि कई स्थानों पर अभी भी कई लोग जल जीवन मिशन के तहत पेयजल कनेक्शनों से वंचित है। इस पर जलदाय विभाग के अधिकारियों ने अधूरे कार्याें को पूर्ण करवाने एवं क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत करवाने की बात कही। जिला प्रमुख महेन्द्र चौधरी ने बाड़मेर जिले में जल जीवन मिशन के तहत चल रहे कार्यों की प्रभावी मॉनिटरिंग करवाने की बात कही।

– राजस्थान से राजूचारण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *