अखण्ड भारत गौरव ट्रस्ट ने किया धर्मवीरो को सम्मानित

बरेली। अखंड भारत गौरव ट्रस्ट के तत्वाधान में विगत ‘छः वर्षों’ से नगर बरेली व अन्य शहरों कस्बों में विभिन्न मठ- मंदिरों में नियमित साप्ताहिक सामूहिक “श्री हनुमान चालीसा पाठ” आयोजित करने वाले सनातनी चालीसा संचालकों प्रभारियों का सम्मान किया।

मुख्य अतिथि वन्य एवं पर्यावरण राज्य मंत्री डॉ अरुण कुमार और विशिष्ट अतिथि कैन्ट विधायक संजीव अग्रवाल ने सबको सम्मान पत्र एवं मनोनयन पत्र सौपा।

मंचसीन पशुपति अखाड़े के महा मडेलइश्वर श्रीं सच्चिदानंद महाराज, राष्ट्रीय अध्यक्ष आशु अग्रवाल, अनिल कुमार एडवोकेट, सुरेन्द्र लाला,भास्कर मिश्रा, अतुल खण्डेलवाल, डॉ विमल भारद्वाज रहे।

कार्यक्रम में बोलते हुए भास्कर मिश्रा ने कहा कि आज हम अपनी संस्कृति से विमुख होते जा रहे हैं नयी पीढ़ी अपनी जड़ों को भूलती जा रही है। आज का य़ह कार्यक्रम उन धर्मवीरो को सम्मानित करने के लिए है जिन्होंने 6 साल पहले 15 मिनट अपने मंदिरों के लिए समर्पित करने का प्रण लिया था। ये संगठन समाज के किसी भी क्षेत्र मे किसी भी सनातनी कार्य करने में अग्रणी रहेगा ये हमारा वादा है।

अतुल खण्डेलवाल ने कहा कि आज लगातार 20/40 स्थानो पर हम लगातार हनुमान चालीसा कर रहे हैं अखिर अखण्ड भारत गौरव ट्रस्ट को इसकी जरूरत क्यों पडी इसलिए क्युकि हमको सामाजिक चेतना बढ़ाने का प्रयास करना है, तुलसीदास जी ने उस समय रामचरित मानस का मंचन पूरे देश मे किया, आज भी हमे उसी ऊर्जा से कार्य करना चाहिए, अपनी युवा पीढ़ी को ये सब सिखाना है उनके साथ संस्कृति चिंतन करना चाहिए। क्योंकि धर्म जिंदा रहेगा तभी राष्ट्र जिन्दा रहेगा, अब सनातन को कमजोर नहीं पड़ने देना है।

आशु अग्रवाल ने कहा कि हमने सबसे पहले कालीबाड़ी क्षेत्र के लोगों के साथ इसकी शुरुआत की थी उस समय वहां असमाजिक तत्त्वों ने विघ्न ड़ाला पुलिस ने व्यवस्था संभाली, तब कहीं जाकर शुरुवात हो पायी बस इसी मनोबल से आगे भी कार्य करना है।

संजीव अग्रवाल ने अखण्ड भारत गौरव ट्रस्ट की तारीफ़ करते हुए कहा कि इस भक्तिमय वातावरण मे श्री हनुमान चालीसा के साथ हम सब को जोड़ते हुए ये संस्था पुनीत कार्य कर रही है उसके लिए शुभकामनाएँ। जो हनुमानजी की भक्ति करता है उस पर श्री रामजी की कृपा स्वमेव बनी रहती है और हिन्दुत्व का काम करने वालों को शक्ति भी प्रदान करती है। इस कलियुग में प्रभु रामजी के नाप जाप मात्र से मोक्ष का द्वार खुल जाता है मेरी प्रभु से कामना है कि अपनी कृपा हम सब पर बनाए रखे और आप सबकी भक्ति ऐसी ही बनी रहे इसी शुभ भावना के साथ धन्यवाद।

महामडेलइश्वर श्रीं सच्चिदानंद महाराज ने कहा कि जब ईश्वर किसी को मानव रूप मे भेजता है तो वो सनातनी होता है उसे बाद मे पता चलता है कि वो कौन से धर्म का है। जीवन मे यदि कुछ करना है तो स्वामी विवेकानंद को अपने हृदय मे उतार लें हमें अपने पूर्वजों की सोच को जानना होगा कि कैसे उन्होंने भारत को विश्व पटल पर ऐसा सम्मान दिलाया। आज धर्म परिवर्तन की घटनायें काफ़ी बढ़ गई हैं हमे अपने साथियों को दूसरे धर्मों मे जाने से रोकना होगा। आप हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का पाठ सभी को साथ लेकर सामुहिक रूप से करना होगा क्योंकि आगे और लडाई बड़ी होनी है अपनी संस्कृति को बचाने की।

डॉ प्रमेन्द्र महेश्वरी ने कहा कि इसी शहर मे कभी कांवर यात्रा पर प्रतिबंध था। आज नाथ नगरी को हमारी सरकार ने नाथ कॉरिडोर का तोहफा दिया है, हमारी नगरी बरेली शरीफ से नाथ नगरी बन गयी है इसके गौरव को अक्षुण्ण रखना अब हम सबका कार्य है।

कार्यक्रम द संस्कृति हॉल, ३०० बेड अस्पताल के पास, राम वाटिका, बरेली में संपन्न हुआ।

– बरेली से सचिन श्याम भारतीय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *