डेढ सौ कैदियों की जगह ढाई सौ को रखा लेकिन मानवाधिकार के नाते कुछ तो सुधार करते : रविन्द्र सिंह भाटी

राजस्थान/बाड़मेर- बाड़मेर की जेल में विचाराधीन कैदी आकोडा निवासी जय सिहं की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत के मामले में शिव विधायक रविंद्रसिंह भाटी लगातार दूसरे दिन मृतक के परिवारजनों और समाज के मौजिज़ लोगो के साथ धरने पर बैठे है। भाटी ने राज्य सरकार और जिम्मेदारों पर बड़ा निशाना साधते हुए कहा है कि यहां पर किसी अपराधी के लिए धरना नहीं लगाया गया है। यहाँ पर बात इन्सानियत के नाते मानवीय मूल्यों की हो रही हैं। जिला प्रशासन द्वारा बार बार की गई वार्ताओं के बाद भी कोई सकारात्मक नतीजा नहीं निकला और अब तक मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा सरकार द्वारा कोई ठोस निर्णय नहीं लिया गया है।

धरनास्थल पर बैठे लोगों में भारी रोष व्यक्त किया और
परिजनों और समाज के लोगों की मुख्य मांग हैं कि जेल प्रबंधन के दोषी लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों और कार्मिकों को निलंबन के साथ ही मुकदमा दर्ज का कानूनी कार्यवाई की जाए। लेकिन, मांगों पर सहमति नहीं बन पाई है।

ऐसे में शिव विधायक और दर्जनों लोगों ने को पचास डिग्री सेल्सियस तापमान वाले बाड़मेर जिला मुख्यालय पर रात के समय में भी धरने पर ही गुजारी। रविंद्रसिंह भाटी का कहना है कि जब तक प्रशासन धरनार्थियों की वाजिब मांगे नहीं मान लेता, तब तक धरना प्रदर्शन शान्ति के साथ जारी रहेगा और महापड़ाव भी निर्णय आने तक जारी रहेगा।

भाटी ने कहा कि राज्य सरकार को भविष्य में बाड़मेर कारागृह मे पाच सौ कैदियों को रखने की क्षमता वाली आधुनिक जेल बनानी चाहिए ताकि और कोई कैदियों के परिवारजनों और समाज के मौजिज़ लोगों को इस तरह से धरना प्रदर्शन करने के लिए परेशान न होना पडेगा।

– राजस्थान से राजूचारण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *