माँ चालकनेची दरबार में उमडेंगे देवी पुत्रों के जन सैलाब, मुख्यमंत्री भी पूजा अर्चना कर खुशहाली की करेंगे मगल कामनाएँ

बाड़मेर / राजस्थान- विश्व विख्यात और चमत्कारी चारण कुल की सात बहनों में से एक श्री चालकनेची माताजी मंदिर,चालकना मे आदिशक्ति मां आवड़ की जन्मभूमि चालकना में इक्कीस फरवरी को अखिल भारतीय चारण गढवी शक्ति संचय मय मातृभक्त महासम्मेलन का भव्य आयोजन होगा जिसमे राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे।

आवड माता के मूल जन्मस्थान चालकना में पिछली भाजपा सरकार में धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति बोर्ड के अध्यक्ष ओंकार सिंह लखावत के कार्यकाल में यहां पर करीब पांच करोड़ की लागत से एक भव्य पैनोरमा का निर्माण करवाया गया है। इसमें आवड माता के संपूर्ण जीवन चरित की सजीव झांकी दिखाई गई है। साथ ही माताजी के चमत्कारों का भी उल्लेख किया गया है। चालकना तेमड़ाराय, विश्व विख्यात मातेश्वरी तनोट माता, भादरिया राय सहित माताजी द्वारा 52 जगहों पर अनेकों चमत्कार दिखाए थे, जहां आज भी उनके भव्य मंदिर बने हुए है। तनोटमाता को भारतीय सेना की देवी माना जाता है। श्री चालकनेची माताजी पेनोरमा में मुख्यमंत्री, राजस्थान धरोहर प्राधिकरण अध्यक्ष ओंकार सिंह लखावत एवम केंद्र राज्य सरकार के शीर्ष नेताओं द्वारा लोकदर्शन समारोह आयोजित कर इसमें भगवती की बड़ी मूर्ति का अनावरण होगा।

कार्यक्रम व्यवस्था कमेटी के बाबू दान चारण, भरत दान, चालकना सरपंच हेमा राम भाम्भू ,चारण समाज के कार्यकारी अध्यक्ष तेज दान चारण खरोड़ा कल बाड़मेर प्रवास के दौरान कार्यक्रम की विशेष जानकारी दी और बताया कि चालकना में पांच करोड़ की लागत बने पैनोरमा के दर्शन करने के बाद महासम्मेलन को संबोधित करेंगे राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा कई मंत्री और विधायकों के साथ जनप्रतिनिधि और हजारों की संख्या में भक्त देश भर से जुटेंगे।

कार्यक्रम में केंद्र व राज्य सरकार के मंत्रीगण,विधायक सहित प्रमुख राजनीतिक शख्शियत, चारण समाज के बुद्धि जीवियों के साथ साथ ही पूज्य आई माताजी,साधु संत, क्रांतिकारी और शहीद सैनिकों के परिजन,सामाजिक संस्थाओं, विभिन्न मन्दिर ट्रस्टों के पदाधिकारी सहित माँ के भक्त बंधु और मातृशक्ति भाग लेंगी।इस अवसर विभिन्न सत्रों में समसामयिक सामाजिक मुद्दों पर परिचर्चा की जाएगी। साथ ही आई माताजी के प्रवचन भी होंगे। इस अवसर पर माताजी के पर्चो और उनके धामों की प्रदर्शनी लगाई जायेगी।

उन्होंने बताया की इस आयोजन को लेकर पत्रिकाएं घर घर तक भेजकर साथ ही पीले चावलों से समाजबंधुओं को आमंत्रित किया गया। इसको लेकर आयोजन समिति को ओर से राजस्थान, गुजरात, मध्यप्रदेश , महाराष्ट्र, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब एवं प्रवासी क्षेत्र में बैठकें आयोजित कर कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

इस दौरान निर्माण क्षेत्र में विशेष सहयोग करने वाले भामाशाहों सहित सामाजिक, धार्मिक ,शैक्षिक, व्यवसायिक , प्रशासनिक, मीडिया, कृषि सहित विभिन्न क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन करने वाली प्रतिभाओं का बहुमान किया जाएगा।मन्दिर प्रांगण में इस अवसर पर विशेष रूप में रोशनी के साथ ही रात्रि में भव्य भक्ति संध्या का आयोजन होगा जिसमे राजस्थान गुजरात के चिरजा डायरा कलाकार माताजी की स्तुति गायन करेंगे।

– राजस्थान से राजूचारण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *