पुलिस का मानवीय चेहरा आया सामने;पतंग के मांझे में फंसे तीन कौओं को कराया आज़ाद

सहारनपुर- पुलिस पर अभी तक भले ही फंसाने के आरोप लगते रहे हों लेकिन जब वही पुलिस किसी मुसीबत में फंसे प्राणी को संकट से निकालती है तो उसका यह नेक कार्य अनायास ही सबका ध्यान अपनी ओर खींचता है ।

शनिवार को ऐसा ही एक वाकया सहारनपुर जनपद के देवबंद थाने में सामने आया जब उत्साही युवा पुलिस कर्मियों ने चाइनीजमांझे में फँसकर बुरी तरह घायल हुए कौओं का रेस्क्यू किया ।
हुआ यूं थाने प्रांगण में खड़े पीपल के पेड़ पर तीन कोए पतंग के चाइनीज़मांझे में बुरी तरह से फंसे हुए थे और फड़फड़ा रहे थे । थाने में ड्यूटी कर रहे होमगार्ड शशी की निगाह उन कौओं पर पड़ी तो उसने इस बारे में डयूटी पर तैनात अन्य सिपाहियों कपिल प्रधान, अरविंद कुमार, रिंकल धामा आदि को बताया । बड़ी मशक्कत के बाद तीनों परिंदों को उस चाइनीजमांझे के जाल से मुक्त कराया और फंसकर बुरी तरह से घायल हुए उन बेजुबानों का रेस्क्यू किया । घायल पक्षी भले ही जुबान से ‘थैंक यू’ नही बोल रहे हो, लेकिन उनके हाव-भाव पुलिस के प्रति कृतज्ञता का अहसास दिला रहे थे । शायद ! पुलिसकर्मी भी इस श्राद्ध के महीने में इन कौओं की जान बचाकर अपने आपको गौरवान्वित महसूस कर रहे हों क्योंकि श्राद्ध में कौओं की अहमियत बढ़ जाती है । पुलिस का यह मर्मस्पर्शी कार्य लोगों द्वारा सराहाया जा रहा है।

– सहारनपुर से सुनील चौधरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *